पढ़ाई के प्रति बच्चों में रूचि उत्पन्न करने के लिए आए दिन शिक्षा विभाग नये नये प्रयोग कर रहा है। प्रदेश में...

Dec 31, 2018, 

गंगापुर सिटी | ASO NEWS

पढ़ाई के प्रति बच्चों में रूचि उत्पन्न करने के लिए आए दिन शिक्षा विभाग नये नये प्रयोग कर रहा है। प्रदेश में डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ते हुए शिक्षा विभाग शाला दर्पण और राज शिक्षा जैसे पोर्टल के निर्माण के बाद अब इससे भी अधिक हाइटेक हो चुका है। इसका फायदा न सिर्फ विभाग के अधिकारियों को सुगम जानकारी उपलब्ध कराने में होगा, बल्कि शिक्षक और विद्यार्थियों के लिए भी मदद में कारगर साबित हो रहा है। 


विभाग ने किताबों पर क्यू आर कोड लगाया है। इसे बच्चे अपने मोबाइल पर एक विशेष एप्लीकेशन की मदद से स्केन कर उस विषय को और अधिक नए अनुभवों के साथ पढ़ सकेंगे। जिसको किताब में समझना मुश्किल लग रहा हो। किताबों पर क्यू आर कोड उपलब्ध कराने के मामलों में राजस्थान देश का पांचवां राज्य बन गया है। राजस्थान के विद्यार्थियों को इस बार क्यू आर कोड से संबंधित विषय की पूरी जानकारी मिल रही है। 


विद्यार्थियों की विषय से संबंधित शंकाओं को भी दूर किया जा रहा है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने इसके लिए पहल की है। दीक्षा एप्लीकेशन के माध्यम से जानकारी उपलब्ध होगी। विशेष रूप से कक्षा 9 और 10 के गणित और विज्ञान विषयों के छात्र-छात्राओं को उनकी किताबों से जुड़ी जानकारी के लिए क्यू आर कोड उपलब्ध करवाया गया है। 


दीक्षा एेप करेगा मदद


विद्यार्थी अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर से दीक्षा एप डाउनलोड करें। इसमें विद्यार्थी बतौर गेस्ट यूजर का ऑप्शन सलेक्ट करें। इसके बाद क्यू आर कोड स्केनर आइकॉन को टेप करें। स्केन के बाद सारी जानकारी उपलब्ध हो जाएगी। यह क्यू आर कोड गणित और विज्ञान की किताबों में प्रत्येक प्रश्न के आगे अंकित होगा। 


ऐसे काम करेगा क्यू आर कोड


क्यू आर कोड में विद्यार्थी जैसे ही स्केन करेगा। इसके बाद एक पूरी लिस्ट एप्लीकेशन पर खुल जाएगी। इसमें कई प्रकार के वीडियो और विषय से जुड़ी पीडीएफ फाइल भी उपलब्ध होने के साथ डाउनलोड की जा सकेगी। शिक्षा विभाग समाचार। 


इन फाइलों में देश सहित विदेश के विशेषज्ञों द्वारा लिखी किताबें और जानकारी उपलब्ध हो सकेंगी। विद्यार्थी अलग-अलग विषयों की पठन सामग्री थ्री डी व टू डी फोटो के साथ भी देख सकता है। इससे बच्चों को संबंधित विषय का पाठयक्रम समझने में आसानी रहेगी और इस कारण बच्चों को गणित और विज्ञान विषय मुश्किल नहीं लगेंगे। इससे बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने में भी मदद मिलेगी।


ASO NEWS

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top