सात मार्च से शुरू होने वाली 10वीं बाेर्ड परीक्षा को लेकर राजस्थान बोर्ड ने इस बार कई तरह से सख्ती की है। परीक्षा केन्द्र पर स्टाफ भी मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं कर सकेगा। अब तक मोबाइल ले जाने पर छूट थी, जिसमें स्टाफ को अपने मोबाइल केन्द्राधीक्षक को सौंपने होते थे। केन्द्राधीक्षक सहित बाकी स्टाफ पर भी मोबाइल अंदर ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। यह कदम नकल रोकने के लिए उठाया गया है। बोर्ड ने ये भी निर्णय लिया है कि परीक्षाओं में विशेष आवश्यकता वाले परीक्षार्थियों को तृतीय भाषा में स्वतः ही छूट मिल पाएगी। यानी, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को छूट देते हुए तृतीय भाषा को पास करने की बाध्यता हटा दी गई है। बोर्ड ने दो साल पहले नकल रोकने के लिए प्रायोगिक तौर पर अंग्रेजी विषय में रोल नंबर की बजाय बार कोड सिस्टम लागू किया था, सफल नहीं होने से इसे बंद कर दिया है।


संदिग्ध परीक्षा केन्द्रों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
संदिग्ध परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी। हर केन्द्र पर औसतन 16 से 20 कैमरे लगेंगे। वहीं, जोधपुर, नागौर, बाड़मेर, सवाई माधोपुर, दौसा, करौली, झुंझुनूं, सीकर में वीडियोग्राफी की जाएगी। दसवीं की परीक्षा 14 से 27 मार्च और 12वीं की 7 मार्च से 2 अप्रैल तक चलेंगी।

प्रतियोगिता : डिफेंस पर आइडिया बता जीतें इनाम, 28 तक करें आवेदन 
अगर आपके पास कोई आइडिया है तो आपके पास 10 लाख रुपए जीतने का मौका है। यह मौका आपको डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) दे रहा है। डीआरडीओ प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है। इसका नाम डेयर टू ड्रीम है। इसके लिए डीआरडीओ ने आवेदन मांगे हैं। 28 फरवरी तक वेबसाइट drdo.gov.in पर आवेदन करना होंगे। वेबसाइट पर चुनौतियों की एक लिस्ट दी होगी। उनमें से एक चैलेंज को चुनना और उसका हल सुझाना होगा। इसके लिए व्यक्तिगत और स्टार्टअप, दो श्रेणियों में आवेदन कर सकते हैं। स्टार्टअप कैटेगरी में विजेता को 10 लाख व व्यक्तिगत श्रेणी में विजेता को 5 लाख रु. दिए जाएंगे। 

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top