दक्षिण नगर निगम बिना अनुमति व स्वीकृत नक्शे के विपरीत निर्माण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा। अगले 3 दिनों में शहर में निर्माणाधीन सभी इमारतों का सर्वे किया जाएगा और फिर बिना अनुमति चल रहे निर्माण कार्य को सीज किया जाएगा। निगम दक्षिण महापौर वनिता सेठ की अध्यक्षता में मंगलवार को अतिक्रमण शाखा की बैठक में यह निर्णय लिया।

महापौर ने कहा कि निगम की बिना अनुमति के बड़ी-बड़ी इमारतें बन जाती हैं, लेकिन उस समय कोई भी कार्रवाई नहीं की जाती है। पूरा निर्माण कार्य होने के बाद उस बिल्डिंग को सीज करने की कार्रवाई होती है। अवैध निर्माण कार्य शुरू होने के साथ ही उसे रुकवाया जाए, तो कोई भी निर्माण बिना अनुमति के नहीं करेगा। इसके लिए सभी वार्ड प्रभारियों से अपने-अपने क्षेत्रों में चल रहे निर्माण कार्यों के बारे में रिपोर्ट मांगी गई है।
आयुक्त रोहिताश्व सिंह तोमर ने तीनों अतिक्रमण प्रभारियों को निर्देशित किया कि अगले 3 दिनों में शहर में चल रहे सभी निर्माण कार्यों की सूची पेश करें। साथ ही पिछले एक वर्ष में जो भी निर्माण कार्य हैं, उनका भी विवरण पेश करें। बैठक में तय किया गया कि वार्डवार शिकायतों की प्रगति रिपोर्ट के लिए एक रजिस्टर संधारित किया जाएगा, जिसमें प्राप्त शिकायत और शिकायत के बाद की गई कार्रवाई का विवरण होगा।
यूडी टैक्स की वसूली सख्ती से करें, यूनीपोल साइट चिह्नित करें
महापौर ने कहा कि यूडी टैक्स की रिकवरी के लिए और अधिक प्रयास करने की जरूरत है, साथ ही निगम की आय बढ़ाने को लेकर नए विज्ञापन यूनीपोल साइट चिह्नित करें ताकि निगम की आय बढ़ाई जा सके। बैठक में उपायुक्त अश्विनी पंवार व आकांक्षा बैरवा, राजस्व अधिकारी सुमन राठौड़, राजस्व निरीक्षक रणवीर देथा, अतिक्रमण निरीक्षक नरेंद्र हर्ष, दीपक कन्नौजिया, अजीज खान, सुरेश हंस, रवि बारासा, दिनेश कल्ला भी मौजूद थे।
इधर, उत्तर निगम का विशेष सफाई व श्रमदान अभियान कल चैनपुरा स्टेडियम में
निगम उत्तर की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए महापौर कुंती परिहार की अध्यक्षता में 3 दिसंबर को विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। आयुक्त (उत्तर-दक्षिण) रोहिताश्व सिंह तोमर ने बताया कि चैनपुरा स्टेडियम में सुबह 7 बजे से कार्यक्रम शुरू होगा। इसमें निगम के अधिकारी, कर्मचारी, जनप्रतिनिधि, पार्षद व क्षेत्रवासी श्रमदान कर सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। उपायुक्त (उत्तर) अयूब खान को प्रभारी बनाया गया है। मुख्य सफाई निरीक्षक चैनसिंह पंवार, गैराज प्रभारी गोपाल मुंड व कार्यालय अधीक्षक सलामतुल्लाह खान व्यवस्थाएं देखेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Mayor sought list of commissioner in 3 days for illegal and contrary construction in map
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top