कोरोना चुनाव पर बेअसर है। पंचायतीराज चुनाव के तीसरे चरण ने भी यही साबित किया। मंगलवार को बड़ीसादड़ी, डूंगला और भदेसर में वोटिंग थी। तीनों इलाकों में 5 साल पहले की तुलना में ज्यादा मतदान हुआ। ग्रामीण मौसम के साथ तालमेल बिठाकर वोटिंग करते हैं, यह भी सामने आया। पहले दो चरणों के मुकाबले सर्दी का असर थोड़ा कम था तो 10 बजे तक ही जिले में करीब 14 प्रतिशत मतदान हो गया।

पहले दो चरणों में यह 10-11 प्रतिशत ही हुआ था। तीसरे चरण में शाम तक ओवरआल 68.25 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है।
इन तीनों पंस क्षेत्रों में जिला परिषद व पंस सदस्य पद के आम चुनाव के लिए सुबह 7.30 बजे मतदान केंद्र खुल गए। मौसम साफ था। धूप खिल गई तो 8 बजते बूथों पर चहल-पहल तेज होने लगी।

हर उम्र वर्ग के वोटर आने लगे। कोरोना और सर्दी से बचाव के प्रति पूरी जागरूकता भी नजर आई। नौ बजे ही सुखवाडा, कन्नौज, नाहरगढ में लंबी लाइनें देखी। कमोबेश ये ही स्थिति कई अन्य जगह था। जिला निर्वाचन अधिकारी केके शर्मा और एसपी दीपक भार्गव ने भी तीनों क्षेत्र के कई मतदान केंद्रों पर पहुंचकर जायजा लिया। इस चरण में जिप के 7 और पंस के 45 सदस्यों के लिए मतदान हुआ। हालांकि जिप के एक वार्ड नंबर 18 में सिर्फ तीन पंचायतों में ही वोट पड़े। शेष 9 पंचायतों में मतदान चौथे चरण में होगा।

सुबह 10 बजे तक: मौसम और मतदान का कनेक्शन
चरण-दिनांक मतदान मौसम
पहला 23 नवंबर 10.93 प्रतिशत न्यूनतम तापमान 7.6 था
दूसरा 27 नवंबर 9.46 प्रतिशत कोहरे के साथ शीतलहर थी
तीसरा 1 दिसंबर 13.58 प्रतिशत तापमान10.2, साफ धूप


आगे क्या: चौथा और आखिरी चरण 5 दिसंबर को
जिप व पंस सदस्यों के चुनाव का आखिरी व चौथा चरण 5 दिसंबर को होगा। इसमें चित्तौड़गढ़, निम्बाहेड़ा व गंगरार पंस क्षेत्र के 8 जिप और 53 पंस सदस्य पदों के लिए मतदान होगा। इस लिहाज से यह सबसे बड़ा चरण होगा।

109 वर्षीय हीरालाल ने वाेट डाला, दूल्हा भी वोट डालने पहुंचा ... पंचायतीराज चुनाव के तीसरे चरण के लिए मंगलवार काे मतदान हुआ। बांसी के वार्ड 9 में 109 वर्षीय हीरालाल सेन मतदान करने पहुंचे। पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी परिवार के साथ गृह क्षेत्र केवलपुरा के वार्ड नंबर 10 में वोट डाले। वार्ड नंबर 5 से विनायका से पूर्व विधायक प्रकाश चौधरी के पुत्र राजा चौधरी भी वोट डालने केवलपुरा पहुंचे। आरसीखेड़ा सरपंच के चचेरे भाई दूल्हे मदन सिंह गुंदलपुर ने फेरे होने के बाद वोट डाला।

मंडफिया के 7 बूथों पर 3419 लोगों ने डाले वोट ... सांवलियाजी|मंडफिया पंचायत के 5128 मतदाताओं में से 3419 मतदाताओं ने कन्या एवं उप्रावि में बनाए 7 बूथों पर मतदान किया। जिला परिषद के वार्ड 9 एवं पंचायत समिति भदेसर के वार्ड 5 व 6 के लिए वाेटिंग हुई। चित्तौड़गढ़ विधायक चंद्रभान सिंह आक्या एवं कपासन विधायक अर्जुन लाल जीनगर बूथों पर पहुंचे।


चिकारड़ा और मंगलवाड़ में शांतिपूर्ण रहा मतदान... मतदान केंद्राें पर सुबह मतदाताओं की संख्या कम रही। हाथ सेनेटाइजर करके मतदान के लिए जाने दिया। दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता बाइक पर बुजुर्गाें व दिव्यांगाें काे मतदान केंद्र पहुंचाते रहे। बूथ संख्या 48 तक दिव्यांगाें काे व्हीलचेयर पर पहुंचाया। चिकारड़ा में 50 प्रतिशत, भाटोली गुजरान में 69%, बाटोली बागरिया में 65 फीसदी मतदान हुआ।
मंगलवाड़|जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के लिए चुनाव शांतिपूर्ण हुए। यहां 66.22 प्रतिशत मतदान हुआ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Villagers showed enthusiasm in voting for Zilla Parishad and Panchayat Samiti member posts in Badisadadi, Dungla and Bhadesar areas
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top