साल 2021 के आगमन में एक और बाकी है। नया साल शुरू होते ही व्रत और त्योहारों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही नए साल में चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण भी लगेंगे। साल 2021 में मई से दिसंबर के बीच 4 ग्रहण लगेंगे। दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण होंगे।

ज्योतिषाचार्य प्रो. विनोद शास्त्री ने बताया कि पहला खग्रास चंद्रग्रहण 26 मई को होगा। दूसरा कंकण सूर्य ग्रहण 10 जून को, तीसरा खंडग्रास चंद्रग्रहण 19 नवंबर को और चौथा खग्रास सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगेगा। इनमें से अंतिम 4 दिसंबर वाला ग्रहण भारत में बिल्कुल दिखाई नहीं देगा जबकि पहले 3 पूर्वी भारत में दिखाई देंगे। खास बात यह है कि ये चारों ही ग्रहण राजस्थान में नहीं दिखेंगे और ना ही इनका यहां असर होगा इसके चलते हमारे यहां सूतक भी नहीं लगेगा।

साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा
साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई को लगेगा। यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा। यह भारत में एक उपछाया ग्रहण के तौर पर देखा जा सकेगा। पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान, जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास ने बताया कि नागालैंड, मिजोरम, असम, त्रिपुरा, पूर्वी उड़ीसा, अरुणाचल, पश्चिम बंगाल में लोग इस ग्रहण को देख पाएंगे। भारत के उत्तर पूर्वी भागों में चंद्रोदय के समय जब ग्रहण का मोक्ष हो रहा होगा उस समय यह ग्रहण दिखेगा।

दूसरा: कंकण सूर्य ग्रहण
यह कंकण सूर्य ग्रहण 10 जून को पड़ेगा। भारत के कुछ ही भागों में यह ग्रहण आंशिक रूप से दिखाई पड़ेगा। पूर्वोत्तर में अरुणाचल के कुछ भागों में और जम्मू-कश्मीर के कुछ भागों में ग्रहण समाप्त होने से पहले कुछ समय के लिए देखा जा सकता है। देश के अन्य भागों में यह ग्रहण दृश्य नहीं होगा। इसके अलावा यह ग्रहण उत्तरी अमेरिका के उत्तरी भाग, यूरोप और एशिया में आंशिक, उत्तरी कनाडा, रूस और ग्रीनलैंड में पूर्ण रूप से दिखाई पड़ेगा।
तीसरा: खंडग्रास चंद्रग्रहण
साल का तीसरा खंडग्रास चंद्र ग्रहण 19 नवंबर दोपहर करीब 11:30 बजे लगेगा जो कि शाम 5:33 बजे समाप्त होगा। यह आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। इस दिन चंद्रमा ग्रहण के साथ उदित होगा और उदय के कुछ पल बाद ही ग्रहण समाप्त हो जाएगा। यह ग्रहण भारत में अरुणाचल और असम के कुछ भाग में ही चंद्रोदय के समय नजर आएगा। यह भारत, अमेरिका, उत्तरी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर में भी देखा जा सकेगा।

चौथा: खग्रास सूर्य ग्रहण

साल का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर होगा। इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा। यह अंटार्कटिका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका में दिखाई पड़ेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
In the new year, two solar eclipses and two lunar eclipses will not be seen in all four regions.
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top