मसूरिया स्थित एक फैक्ट्री में काम करने वाले 20 साल के युवक का हाथ लिफ्ट में आने से कट किया। महात्मा गांधी अस्पताल के डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर उसे जोड़ दिया। एमजीएच इमरजेंसी में सोमवार सुबह करीब 11.30 बजे कुछ लोग 20 साल के युवक को उसके कटे हुए हाथ के साथ लेकर आए। इमरजेंसी में डॉक्टरों ने देखकर तुरंत सर्जरी के सीनियर डॉक्टरों को दिखाने के लिए कहा।

सीनियर डॉक्टर के ऑपरेशन थियेटर में होने के चलते मरीज को तुरंत ओटी में आकर दिखाने के लिए कहा। फिर तुरंत ऑपरेशन कर उसका हाथ जोड़ दिया। ऑपरेशन करने वाले डॉ. रजनीश गालवा ने बताया कि मरीज इमरजेंसी में आया, तब एक ऑपरेशन चल रहा था इसलिए उसे सीधे ओटी में बुलाकर देखा। फिर सीटी एंजियो, एक्सरे, ब्लड टेस्ट और काेविड टेस्ट कराया।

लिफ्ट में हाथ आने के चलते मरीज का हाथ कटा और हड्डियों में फ्रैक्चर और कुछ का तो चूरा हो चुका था। ऐसे में पहले वायर से हड्डियों काे जोड़ा। फिर मरीज के हाथ में खून की नसों और मसल व टेंडन को जोड़ा, जिससे अंगुलियों में मूवमेंट आ सके। फिर मरीज का ऑन टेबल सेचुरेशन और ब्लड प्रवाह जांचा तो ठीक आ रहा था। डाॅ. गालवा ने बताया कि 21 दिन बाद वायर को रिमूव कर मरीज को फिजियोथैरेपी के लिए कहा जाएगा।
ऑपरेशन में इन्होंने किया सहयोग
ऑपरेशन में डॉ. गालवा के साथ सर्जरी रेजिडेंट डॉ. सोनम, डॉ. जयपाल, डॉ. ओमप्रकाश, एनेस्थिसिया के प्राेफेसर डॉ. फतेहसिंह भाटी, सीनियर रेजिडेंट डॉ. विकास शर्मा, रेजिडेंट डॉ. तनवीर और नर्सिंग स्टाफ विक्रम व श्याम ने सहयोग किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Doctors add surgery to MGH after young man gets hand lift
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top