अब जल्द ही बाड़मेर में भी मिलेगी FM की सुविधा , बस उद्घाटन करने का है इंतजार

BHAWANI SINGH
Publish: Feb, 05 2018 
BARMER, RAJASTHAN, INDIA
- चार करोड़ की लागत से चौहटन की पहाड़ी पर एफएम ट्रांसमीटर लगकर तैयार



- रिफाइनरी के साथ पीएम के हाथों ओपनिंग की थी चर्चा, अब जल्द उद्घाटन की उम्मीद
चौहटन. सुदूर सीमावर्ती मरुधरा के धोरों पर बैठ एफम के सुर लहरियों का आनन्द अब जल्द ही बाशिन्दों को भी नसीब होगा। यह न केवल देश के बाशिंदों को बल्कि सीमा पार भी लोगों को रोमांचित करेंगे। इसको लेकर चौहटन की ऊंची पहाड़ी पर दूरदर्शन टॉवर के साथ एंटीना व उसके पास ही हॉल में ट्रांसमीटर बनकर तैयार हो चुका है। अब बस किसी जनप्रतिनिधि के बटन दबाने का ही इंतजार है। हालांकि पिछले दिनों रिफाइनरी शुभारम्भ करने पचपदरा आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों इसके शुभारंभ की चर्चा थी, लेकिन किसी कारणवश यह संभव नहीं हो पाया। अब जल्द उद्घाटन की उम्मीद है। ऐसे में यहां के खेत-खलिहानों में एफएम की धुन सुनाई देगी। केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय की ओर से करीब चार करोड़ की लागत से चौहटन की पहाड़ी पर एफएम ट्रांसमीटर स्थापित किया गया है।
प्रदेश में एफएम के चहेतों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। रेडियो के बाद मोबाइल आने से घर हो या प्रतिष्ठान, रेल या बस का सफर या खेतों और खलिहानों में काम के दौरान भी इसे आसानी से सुनने की सुविधा होने से एफएम के चहेतों की संख्या में भी खासा इजाफा होगा।
सरहदी बाशिंदों की जरूरत
जिले में एफएम की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। गीतों और समाचारों की आवश्यकता के साथ ही सीमा पार से दुष्प्रचार रोकने को लेकर भी एफएम खासा कारगर साबित होगा। हालांकि टॉवर और ट्रांसमीटर का काम काफी पहले ही पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक इसकी शुरूआत में देरी हो रही है। फिलहाल यह दूरदर्शन के अधीन है, जल्द ही इसे आकाशवाणी को सुपुर्द किया जाएगा।

क्या है एफएम
रेडियो की तकनीकी भाषा में मीडियम वेव, शॉर्ट वेव व फ्रिक्वेंन्सी मॉडयूलेशन (एफएम) पर सभी प्रकार के प्रसारण होते हैं। सम्प्रेषण के लिए देश के भीतर मीडियम वेव व देश के बाहर शॉर्ट वेव को प्रयोग में लिया जाता है। एक सीमित दायरे में फ्रिक्वेंसी मॉडयूलेशन सेवा को प्रयोग में लिया जाता है। इसकी खासियत है कि आंधी, तूफान, बरसात में भी सेवाएं प्रभावित नहीं होती। आवाज भी स्पष्ट सुनाई देती है। चौहटन एफएम के लिए तैयार ट्रांसमीटर दस किलोवॉट का लगाया गया है। इसकी क्षमता और फ्रिक्वेंसी लंबी दूरी तक होने से सरहद व उसके पार भी सुनाई दे सकेगी।

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top