ईवीएम वीवीपेट को लेकर खासा उत्साह,सूचना केन्द्र में स्थाई बूथ प्रारंभ



बाड़मेर, 14 मार्च। 
लोकसभा चुनाव को लेकर चलाए जा रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत आमजन मंे ईवीएम एवं वीवीपेट को लेकर आमजन मंे खासा उत्साह देखा जा रहा है। बाड़मेर जिले मंे आठ मोबाइल वैनांे के जरिए आमजन को मतदान प्रक्रिया के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी जा रही है।

जिला मुख्यालय पर सूचना केन्द्र मंे स्थाई ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन के प्रदर्शन के लिए स्थाई मतदाता जागरूकता बूथ प्रारंभ किया गया है। यहां स्थाई मतदान जागरूकता बूथ मंे कंट्रोल यूनिट, बैलट यूनिट तथा वीवीपेट मशीन के जीवंत प्रदर्शन के साथ आम नागरिक मतदान कर सकते है। इसके अलावा दिए गए अपने वोट की वीवीपेट मशीन पर जांच भी कर सकेंगे। बाड़मेर जिले मंे विधानसभा चुनाव की तर्ज पर लोकसभा चुनाव मंे 2194 मतदान केन्द्रांे पर ईवीएम एवं वीवीपेट के जरिए मतदान होगा। बाड़मेर जिले के शिव विधानसभा क्षेत्र मंे दो एवं अन्य विधानसभा क्षेत्रांे मंे एक-एक मोबाइल वैन के जरिए मतदान केन्द्रांे एवं दूरदराज के गांवांे तथा ढाणियांे मंे पहुंचकर मतदाताआंे को ईवीएम से मतदान करने के बारे मंे जानकारी दी जा रही है। 







ईवीएम एवं वीवीपेट मशीन के लाइव डेमोन्सट्रेशन को लेकर ग्रामीणांे एवं महिलाआंे मंे खासा उत्साह देखा जा रहा है। उनको बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव मंे भी ईवीएम मशीन के साथ वीवीपेट मशीन का इस्तेमाल होगा। इसमंे मतदान करने के बाद मतदाता अगले सात सैकंड तक स्क्रीन में यह देख सकता है कि उसने किस प्रत्याशी को वोट किया है। बटन मतदाता की मनचाही जगह पर दबा है अथवा नहीं। इससे पारदर्शिता को बढ़ावा मिलने के साथ संबंधित व्यक्ति यह पता चल जाता है कि उसका मत कौनसे उम्मीदवार को गया है। इधर, जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि स्वीप के तहत लाइव डेमोन्सट्रेशन के लिए संबंधित उपखंड अधिकारियांे को पर्याप्त मात्रा मंे कंट्रोल यूनिट, बैलेट एवं वीवीपीएटी मशीनें प्रदान कर दी गई है। गुरूवार को चुनाव विभाग के निर्देशानुसार विशेषतौर पर बुजुगों को मतदान प्रक्रिया के बारे मंे बताया गया।


क्या है वीवीपेट : वोटर वेरीफिएबल पेपर आडिट ट्रेल ईवीएम के साथ संबद्ध स्वतंत्र प्रणाली है, जिससे मतदाता यह सत्यापित कर सकते हैं कि उनके मत यथा अभिप्रेत डाले गए हैं। वीवीपीएटी में एक पिं्रटर और एक वीवीपीएटी स्टेटस डिस्प्लेट यूनिट (वीएसडीयू) होती है। वीवीपीएटी 15 वोल्ट की बैटरी पर चलती है। कंट्रोल यूनिट एवं वीएसडीयू पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी के पास रखी जाती है तथा बैलेट यूनिट एवं पिं्रटर को मतदान कंपार्टमेंट में रखा जाता है। बटन दबाकर मतदान करने पर निर्वाचक मतदान प्रकोष्ठ के अन्दर मतदान यूनिट के साथ रखे पिं्रटर की पारदर्शी खिडकी से पिं्रटर के ड्रॉप बाक्स में ऐसे कागज की पर्ची कटकर गिरने के पूर्व उस अभ्यर्थी का क्रम संख्यांक नाम और चिन्ह जिसे उसने अपना मत दिया है, कागज दर्शित करने वाली मुद्रित कागज की पर्ची देखने में समर्थ होगा।

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top