जेईई मेंस व नीट के विरोध के बीच सोमवार को जिलेभर में प्री-डीएलएड की परीक्षा होगी। प्रारंभिक शिक्षा में अध्यापक बनने के लिए आवश्यक द्विवर्षीय अध्यापक शिक्षा पाठ्यक्रम ‘डीएलएड’ की प्रवेश परीक्षा प्री-डीएलएड 2020 के लिए जिलेभर में कुल 16380 परीक्षार्थियाें काे पंजीकृत किया गया है। इन परीक्षार्थियाें के लिए कुल 97 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। वहीं, राज्य में 6,69,913 परीक्षार्थियों के लिए अलग-अलग जिलाें में 3656 परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। परीक्षा 31 अगस्त को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक आयाेजित की जाएगी। परीक्षार्थी को 1 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

परीक्षा के लिए 728 प्राधिकृत अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। एक प्राधिकृत अधिकारी के पास 4-5 परीक्षा केंद्र ही होंगे। परीक्षा समन्वयक शिवप्रसाद के अनुसार परीक्षा के लिए आवश्यक समस्त गोपनीय एवं अन्य सामग्री समस्त जिलों में पहुंच चुकी है। सभी संभाग एवं जिला स्तरीय कार्यालयों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जा चुके हैं। प्रदेश स्तर पर भी बीकानेर, जयपुर एवं सीकर में नियंत्रण कक्ष बनाए गए हैं।
एडीईओ माध्यमिक अमरजीत सिंह लहर ने बताया कि परीक्षार्थियों के लिए फेस मास्क लगाना आवश्यक होगा। परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले पंक्तिबद्ध एक-एक परीक्षार्थी को मुख्य द्वार से साबुन से हाथ धुलाकर व सेनेटाइज कर प्रवेश दिया जाएगा।

दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए निर्देश
दृष्टिबाधित परीक्षार्थी काे सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने पर श्रतुलेखक, जिसकी शैक्षणिक याेग्यता कक्षा 10वीं से अधिक ना हाे, की सुविधा प्रदान की जा सकेगी। श्रतुलेखक के लिए प्रस्ताव परीक्षार्थी द्वारा किया जा सकता है। किंतु चयन पूर्ण संतुष्टि की स्थिति में केंद्राधीक्षक द्वारा ही किया जाएगा। केंद्राधीक्षक श्रतुलेखक की याेग्यता के संबंध में संतुष्टि कर उससे प्रपत्र संख्या डीएलएड-बी भरवाएंगे।

केंद्राधीक्षक चाहें ताे अपने स्तर पर भी श्रतुलेखक की व्यवस्था कर सकते हैं। अंतिम निर्णय केंद्राधीक्षक द्वारा ही लिया जाएगा। ऐसे परीक्षार्थी काे अलग से बैठने की व्यवस्था की जाएगी तथा उसे 30 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा।

अनुचित साधनों का प्रयाेग करने पर हाेगी कार्यवाही
परीक्षार्थियाें काे सावधान किया जाएगा कि अनुचित साधनाें का उपयाेग करने या उसका सहारा लेने के दाेष में संलिप्त पाए जाने पर ऐसे परीक्षार्थियाें एवं उन्हें इस प्रकार के अनुचित कार्याें की मदद करने वालाें के विरुद्ध राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1992 के तहत कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी। सीडीईओ हरचंद गाेस्वामी ने बताया कि ऐसा कृत्य करने वालाें काे 3 वर्ष के कारावास या जुर्माना अथवा दाेनाें से दंडित करने का प्रावधान है।

रायसिंहनगर तहसील में आठ परीक्षा केंद्रों पर 1110 परीक्षार्थी पंजीकृत

प्री-डीएलएड परीक्षा की शिक्षा विभाग ने तैयारी पूर्ण कर ली है। रायसिंहनगर तहसील क्षेत्र में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्राें पर 1110 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी राकेश त्यागी ने बताया कि शहरी क्षेत्र में राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय एवं राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय 11टी के, भोमपुरा, फौजुवाला, मुकलावा, डाबला व कीकरवाली में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर एक घंटा पहले उपस्थित होना होगा और काेराेना संक्रमण से बचाव की गाइड लाइन की पालना करनी हाेगी। केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।

संक्रमण के चलते यह रहेगी व्यवस्था

  • परीक्षा खत्म होने पर परीक्षा कक्षों से एक-एक कर परीक्षार्थी को प्रस्थान कराया जाएगा।
  • परीक्षा कक्ष में 24 के बजाय 15 परीक्षार्थी ही बैठेंगे।
  • पिछले वर्ष के मुकाबले 1444 केंद्रों में बढ़ोतरी।


परीक्षा में यह चीजें लानी हाेंगी
परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड, एक फोटोयुक्त आईडी प्रूफ, काला बॉल पॉइंट पेन, मास्क साथ लाना होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top