जिले में शीतलहर शुरू हो गई है। दिन में चलने वाली सर्द हवाओं से कंपकंपी छूटने लगी है। सीजन में पहली बार रात का तापमान 4.1 डिग्री पर पहुंच गया है। पड़ोसी जिले श्रीगंगानगर का रात का तापमान 10.5, बीकानेर का 9.4 एवं सीकर जिले का 5.0 डिग्री सैल्सियस रहा। पिछले साल चूरू में 29 नवंबर को रात का तापमान 14.4 था।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अभी दो दिन तक शीतलहर से राहत मिलने की संभावना नहीं है। क्योंकि मौसम शुष्क है। उत्तर भारत में अभी सर्दी का असर रहेगा। रविवार को अधिकतम 27.8 एवं न्यूनतम तापमान 4.1 डिग्री सैल्सियस रहा, जबकि इससे पहले शनिवार को अधिकतम 28.0 एवं न्यूनतम 5.8 डिग्री सैल्सियस था। 24 घंटे में दिन के तापमान में .2 एवं रात के तापमान 1.7 डिग्री सैल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। पिछले साल 29 नवंबर को अधिकतम 20.4 एवं न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सैल्सियस रहा था।

बढ़ती सर्दी का असर
सर्दी अत्यधिक पड़ने पर लोग सर्दी-जुकाम और बुखार की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इन दिनों सर्दी के कारण कोविड पॉजिटिव के मामले भी बढ़ रहे हैं। डीबीएच के पीएमओ डॉ. एफएच गौरी का कहना है कि बढ़ती सर्दी में आउटडोर बढ़ा है। एक सप्ताह में 1000 से 1500 तक आउटडोर हो गया है।

कृषि : अत्यधिक सर्दी और पाळा फसल के लिए नुकसानदायक है। इससे फसल नष्ट होने की आशंका बनी रहती है। फसलों पर ओस की बूंदें व बर्फ जमने से नुकसान होता है। कृषि अधिकारी कुलदीप शर्मा का कहना है कि पाळा फसल के लिए नुकसानदायक है।

यातायात : सर्दी में सुबह और शाम को बस और ट्रेनों में यात्रीभार कम हो रहा है। सरदारशहर डिपो के मुख्य प्रबंधक परमेश्वरलाल सैनी का कहना है कि सुबह व देर रात की बसों में पिछले महीने की तुलना में यात्रीभार कम हुआ है।

आगे क्या : अभी दो दिन तक रहेगी सर्दी, पाळा पड़ने की संभावना :
जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक आरएस शर्मा का कहना है कि दिन में मौसम शुष्क रहने से पश्चिमी राजस्थान में दो-तीन दिन तक सर्दी से राहत मिलने की संभावना नहीं है। रात का तापमान दो-तीन डिग्री और गिरने पर पाळा पड़ सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
The mercury for the first time in this season was 4.1, 14.4 on November 29 last year.
Via Dainik Bhaskar https://ift.tt/1PKwoAf

Advertisement

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

 
Top